ऑनलाइन उत्पाद बेचें ज़ेनकॉमर्स

आज के समय में ई-कॉमर्स एक प्रचलित शब्द है। हम ऑनलाइन बेचना चाहते हैं… ज़्यादा से ज़्यादा। लेकिन क्यों?

ऑनलाइन खरीदारी करना आसान है और नोटबंदी के इस दौर में डिजिटल होना सबसे अच्छा उपाय है। यह आपको ऑनलाइन कुछ भी बेचने का मौका देता है – फैशन एक्सेसरीज से लेकर कपड़ों तक, इलेक्ट्रॉनिक आइटम या औद्योगिक उत्पाद… आसमान के नीचे कुछ भी। लेकिन बड़े खिलाड़ी ऑनलाइन इतना प्रभावी ढंग से क्यों बेचते हैं? आइए जानें…

1. आपका अपना पेज उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी वाला एक अलग पेज होना महत्वपूर्ण है। आज हर ग्राहक खरीदारी करने से पहले उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी पढ़ना चाहता है, और जब हमारे पास अपने ग्राहकों के लिए उस जानकारी तक पहुँच नहीं होती है, तो हम उन्हें खो देते हैं। इसलिए “अपना खुद का उत्पाद पेज” होना ज़रूरी है और ऑनलाइन उत्पाद बेचने का पहला रहस्य है।

2. अद्वितीय विवरण किसी उत्पाद का वर्णन करें। हर उत्पाद के लिए उसका अपना विवरण होना ज़रूरी है। ऐसा विवरण जो आपके उत्पाद या सेवा को ग्राहकों के लिए एक अनोखे तरीके से परिभाषित करे। अद्वितीय होना ज़रूरी है, और अलग होना अद्वितीय होना ज़रूरी है। इसलिए अपने उत्पादों और अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग विवरण शामिल करें 😉

3. ग्राहक समीक्षाएँ जब मैं ऑनलाइन खरीदारी करता हूँ, तो मैं जानना चाहता हूँ कि पिछले उपयोगकर्ता ने उत्पाद के बारे में क्या कहा था। एक अच्छी समीक्षा मुझे खरीदने के लिए प्रेरित करती है, एक खराब समीक्षा हतोत्साहित करती है, लेकिन “कोई समीक्षा नहीं” मुझे खरीदारी न करने के लिए उकसाती है। इसलिए आपकी सेवा या आपके उत्पादों के बारे में ग्राहकों द्वारा की गई समीक्षाएँ महत्वपूर्ण हैं। उस संभावित ग्राहक को बनाए रखने का एक लाभ।

4. एक पेज चेकआउट सिस्टम आजकल, ग्राहक एक आसान चेकआउट प्रक्रिया की मांग करते हैं। एक लंबी प्रक्रिया शॉपिंग कार्ट परित्याग की ओर ले जाती है। इसलिए इसे छोटा और सरल रखें।

5. सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट तेज़ हो 15 सेकंड… 20 सेकंड… 30 सेकंड… आप वेबपेज लोड होने के लिए कितनी देर तक इंतज़ार करना चाहेंगे? व्यक्तिगत रूप से मैं इतना लंबा इंतज़ार नहीं करूँगा और आप एक लीड खो देंगे! हमें तेज़ होना चाहिए… वेबसाइट जितनी तेज़ी से लोड होगी, उतना ही आपका ग्राहक आपके ऑनलाइन स्टोर की ओर आकर्षित होगा और सबसे ज़्यादा संभावना है कि वह पहली खरीदारी करे। इसलिए इसे तेज़ी से लोड होने दें!

6. गूगल ऐडवर्ड्स आजकल कई लोग अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए Google Adwords का इस्तेमाल करते हैं। इसे करने के कई तरीके हैं! लेकिन सबसे प्रभावी क्या हो सकता है? विकल्प ही कुंजी हैं! अपने विज्ञापनों के लिए 5, 10 या 50 विकल्पों का इस्तेमाल करें। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कौन सा विकल्प सबसे ज़्यादा लीड जेनरेट कर रहा है… अपने विकल्पों को जारी रखें और उन लीड को बढ़ने दें!!

अब समय है कोशिश करने और लागू करने का! अपने उत्पादों को ऑनलाइन ज़्यादा प्रभावी ढंग से बेचें और आगे बढ़ें। डिजिटल बनें!