एक व्यवसाय को मार्केटिंग की ज़रूरत होती है! और एक वेबसाइट को ट्रैफ़िक की ज़रूरत होती है हाँ, आप सही कह रहे हैं – सोशल मीडिया ही इसकी कुंजी है!
आज यह एक डिजिटल दुनिया है, हम सभी इसका हिस्सा हैं… आज हम सभी एक दूसरे से संपर्क बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, और सबसे ज़्यादा ट्रेंडिंग फ़ॉलोअर्स हमारे पसंदीदा स्टोर के बिज़नेस फ़ैन पेज हैं। तो चलिए जानें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके दर्शकों को क्या पसंद आएगा…
1. अपने व्यवसाय के लिए सही सोशल प्लेटफॉर्म चुनें
सोशल मीडिया आज ट्रेंडिंग प्लेटफॉर्म है! लेकिन आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सबसे अच्छा होगा? बेहतर प्रभाव डालने के लिए जानें। यह जानना निर्णायक है कि कौन सा सोशल मीडिया चैनल आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा काम करेगा। उदाहरण के लिए: Azoresworld.com जैसी वेबसाइटों के पास Facebook पेज और Twitter का अकाउंट है, Instagram और Snapchat पर भी अकाउंट है क्योंकि उन्हें ये उनके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छे लगे। Instagram छवियों के लिए एक बकेट है और जब यह फैशन एक्सेसरीज़ का स्टोर है, तो Instagram पर होने से बेहतर क्या हो सकता है… तो चलिए जानें कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सोशल मीडिया चैनल सबसे अच्छा है…
2. प्रत्येक नेटवर्क पर अपनी सामग्री को अनुकूलित करें
प्रत्येक सोशल मीडिया चैनल के अपने लाभ और अपनी विशेषताएं हैं जो आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकती हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप ऐसी सामग्री बनाएँ जो उस विशेष सोशल चैनल के लिए सबसे उपयुक्त हो। उदाहरण के लिए: ट्विटर पर, हैशटैग का बहुत प्रभाव पड़ता है और फेसबुक फेसबुक पर “आपके व्यवसाय से संबंधित” ट्रेंडिंग विषयों पर नज़र रखने जैसी सामग्री को अधिक महत्व देता है… ऐसी सामग्री बनाना महत्वपूर्ण है जो उस विशेष चैनल के लिए बहुत उपयुक्त हो और अपने फैन पेज पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए लोकप्रिय हैशटैग का उपयोग करें, उदाहरण के लिए: #फ़ैशन #ईकॉमर्स #ऑनलाइनस्टोर #ऑनलाइनशॉपिंग। यह आपको पोस्ट की ओर चैनल पर अधिक दर्शक बनाने में मदद करेगा। इसलिए इसे प्रभावशाली बनाए रखें…
3. ऐसी सामग्री विकसित करें जो रुचिकर हो
“पाठ्य सामग्री मेरी चीज़ नहीं है” – ग्राहकों ने सोचा, अगर आपके ग्राहक को कोई पाठ्य सामग्री इतनी दिलचस्प नहीं लगती है तो इसका समाधान क्या हो सकता है?? हाँ! कोई वीडियो या इन्फोग्राफिक अपलोड करें… इससे आपके ग्राहकों की आपकी सामग्री में रुचि बढ़ेगी… ऐसी सामग्री खोजें जो उन्हें रुचिकर लगे और आप सफल होने के लिए तैयार हैं!
4. शेयरिंग शेड्यूल बनाएं
जब आपके दर्शक ऑनलाइन हों, तब पोस्ट शेयर करना एक आम बात है। मैं आपको बताता हूँ क्यों! जब आप विषम समय पर पोस्ट करते हैं, तो आपकी पोस्ट की पहुँच न्यूनतम हो सकती है, जो आपके लक्षित दर्शकों तक प्रभावी ढंग से नहीं पहुँच पाएगी और उन्हें सम घंटों (जब आपके दर्शक ऑनलाइन हों) के दौरान पोस्ट करने से आपको अपेक्षित पहुँच मिलेगी… संभावित ग्राहकों को खोने से बचने के लिए सही समय पर पोस्ट करने और उन्हें शेड्यूल करने से बेहतर क्या हो सकता है।
5. एक से अधिक बार शेयर की गई सामग्री वायरल हो सकती है
अपने ग्राहकों तक बेहतर तरीके से पहुँचने का एक नया तरीका। यह संभव है कि एक से अधिक बार शेयर की गई सामग्री वायरल हो सकती है। हो सकता है कि आपने कल जो सामग्री शेयर की थी, उस पर किसी का ध्यान न गया हो और दूसरी बार जब आपने उसे अपने ग्राहकों के साथ शेयर किया, तो उसी सामग्री की प्रभावी पहुँच हो। तो अब इसे आज़माने का समय आ गया है!
ये कुछ मुख्य बातें थीं जिन्हें आप इन सोशल मीडिया चैनलों का प्रभावी ढंग से उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए अपना सकते हैं। अब समय आ गया है कि आप इन तकनीकों को आजमाएँ और अगर वे काम करती हैं – तो हमें Facebook Zencommerce.in पर लाइक करना न भूलें और आपको प्रेरित करने के लिए अगले लेख का भी इंतज़ार करें…