
आज के समय में ऑनलाइन प्रचार में सोशल मीडिया सबसे लोकप्रिय मीडिया चैनल है। इसलिए फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर अपनी उपस्थिति बनाना बहुत ज़रूरी है।
आज हमारे 90% दर्शक सोशल मीडिया का हिस्सा हैं, इसलिए अपने ग्राहकों तक प्रभावी ढंग से पहुँचने के लिए सोशल मीडिया पर मौजूदगी होना आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। आज भी ईकॉमर्स क्षेत्र के बड़े खिलाड़ी अपने ब्रांड के लिए प्रभावी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी सोशल मीडिया मौजूदगी बनाते हैं (जैसे कि Amazon या Flipkart को सोशल मीडिया प्रमोशन के ज़रिए सबसे अच्छे नतीजे मिलते हैं)। आइए सोशल मीडिया की दुनिया में अपने ईकॉमर्स स्टार्टअप को आगे बढ़ाने की कुछ तकनीकों पर नज़र डालें।
1. सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी के लिए उपयुक्त चैनल आज यह जानना ज़रूरी है कि कौन सा सोशल मीडिया चैनल आपकी प्रचार रणनीतियों के साथ आपको सबसे अच्छे नतीजे देगा। उदाहरण के लिए: अगर आप गारमेंट इंडस्ट्री में काम करते हैं और आपके लक्षित ग्राहक युवा हैं, तो आपके लिए यह ज़रूरी है कि आप वहीं रहें जहाँ आपके ग्राहक हैं। आपको यह जानना होगा कि कौन सा सोशल मीडिया चैनल आपकी सबसे ज़्यादा मदद करेगा। ऐसा माना जाता है कि आज गारमेंट इंडस्ट्री के खिलाड़ियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया चैनल हैं: Facebook, YouTube, Twitter और Instagram.

2. जानें कि सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म पर कब पोस्ट करना है आपका चैनल चुना गया है, आप जानते हैं कि आपको अपने उत्पादों का प्रचार कहाँ करना है… बस इतना ही काफी है, है न? लेकिन आप सही कह रहे हैं, बस इतना ही काफी नहीं है। यह जानना ज़रूरी है कि आपको अपने चुने हुए सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म पर कब और कितनी बार पोस्ट करना चाहिए। Facebook विशेषज्ञ जॉन लूमर के अनुसार, “आपको अपने फ़ैन बेस की संरचना को देखना चाहिए और प्रयोग करना चाहिए। हमेशा प्रयोग करें!”। यह एक अद्भुत सलाह है! प्रयोग करने से आप समझ पाएँगे कि आप अपनी पोस्ट के ज़रिए कब सबसे ज़्यादा लोगों तक पहुँच सकते हैं।
3. लगातार और नियमित रहें आपको लगातार और नियमित रहने की आवश्यकता क्यों है? मान लीजिए कि आपने एक पेज को लाइक किया है, लेकिन एक सप्ताह से पेज पर कोई अपडेट नहीं आया है, क्या आपको वाकई याद होगा कि आपने उस नाम के पेज को लाइक किया था? इसके बारे में सोचें! आपको याद नहीं होगा, है न?! जैसा कि अवधारणा “नज़र से दूर, दिमाग से दूर” सच है, आपको अपने फैन पेज पर नियमित रूप से पोस्ट करते रहना चाहिए और अपने ब्रांड को अपने लक्षित दर्शकों के दिमाग में बनाए रखना चाहिए और अपने प्रचार के लिए सर्वोत्तम अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने चाहिए।
4. सोशल मीडिया पर उत्पाद वीडियो और छवियों को साझा करना सोशल मीडिया आपके ब्रांड को बढ़ावा देने का एक सशक्त माध्यम है। प्रचार के उद्देश्य से उत्पाद वीडियो और चित्रों को साझा करना आपके ग्राहकों से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है। जब आप अपने उत्पाद लिंक या छवि या सिर्फ़ एक प्रचार वीडियो अपने फैन पेज या अकाउंट पर साझा करते हैं, तो कम से कम 500 प्रशंसक निश्चित रूप से आपकी पोस्ट और आपके ब्रांड से जुड़ेंगे। इस बारे में सोचें।
5. सोशल मीडिया सेवाओं में अपडेट के बारे में जागरूक रहें सोशल मीडिया चैनल अपनी सेवाओं को अपडेट करते रहते हैं और नए ट्रेंड और अपडेट के बारे में जानना ज़रूरी है। उदाहरण के लिए: Facebook ने हाल ही में “रिएक्शन” इमोजी का सबसे शानदार अपडेट खरीदा है, जो Facebook पर खुद को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन यह आपके व्यवसायों की कैसे मदद कर सकता है? इससे हमें बेहतर तरीके से पता चलेगा कि हमारे पोस्ट के प्रति हमारे दर्शकों की वास्तविक प्रतिक्रियाएँ क्या हैं। इसलिए जागरूक रहें और अपने अपेक्षित परिणामों के लिए सोशल मीडिया पर नए अपडेट के साथ बने रहें 😉
तो ये कुछ तकनीकें थीं जो आपको सोशल मीडिया पर प्रभावी रूप से अपनी ईकॉमर्स उपस्थिति बनाने में मदद करेंगी। इन तकनीकों का उपयोग करके आपके ब्रांड के लिए परिणाम निश्चित रूप से शानदार होंगे।