ऑनलाइन स्टोर Zencommerce खोलने के 5 तरीके

कुछ साल पहले, खरीदारी की प्रक्रिया बहुत सरल थी: उपभोक्ता स्टोर पर जाता था, पसंदीदा उत्पाद चुनता था और उसका भुगतान करता था। अब, दुकानों की प्रतिस्पर्धात्मकता इतनी अधिक है कि खरीदारी के स्थान का चुनाव न केवल उत्पाद की उपलब्धता से, बल्कि कई अन्य कारकों से निर्धारित होता है। ग्राहक ग्राहक सेवा, स्टोर की उपस्थिति, संपर्क, नियम और राय जैसे तत्वों पर ध्यान देते हैं।

आंकड़ों के अनुसार ज़्यादातर लोग स्टोर में खरीदारी करने के बजाय ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं। वे हर उद्योग में उत्पादों की तलाश कर रहे हैं, हालाँकि सबसे लोकप्रिय श्रेणियाँ हैं: घर, फैशन, सौंदर्य, बच्चे। लेकिन कोई निर्णय लेने से पहले वे स्टोर को सत्यापित करने, जानकारी देखने, फ़ोरम पर, दोस्तों के बीच पूछने की कोशिश करते हैं। सिफारिशों की तलाश में। दुकान के मालिक के रूप में आप अपनी दुकान को खरीदारों द्वारा खरीदारी के लिए अनुशंसित के रूप में पाना चाहेंगे। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको हर दिन अपने स्टोर में विश्वास बनाने पर ध्यान देना चाहिए। आत्म-साक्षात्कार के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं।

अच्छा पहला प्रभाव पहले संपर्क में, सबसे महत्वपूर्ण है अच्छा प्रभाव। इसलिए यदि कोई आपके स्टोर पर आता है तो उसे यथासंभव रोकने के लिए कुछ भी करें। अपने स्टोर के पते से शुरू करें – सरल और संक्षिप्त नाम तैयार करना महत्वपूर्ण है। नाम याद रखना आसान है। आपको यह जानना होगा कि लोग अपनी आँखों का उपयोग करके खरीदारी करते हैं, इसलिए खरीदारी प्रक्रिया में स्टोर की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। ग्राफ़िक में निवेश करें। आप तैयार टेम्पलेट से चुन सकते हैं या व्यक्तिगत लेआउट ऑर्डर कर सकते हैं। स्टोर की उपस्थिति का ख्याल रखना उपभोक्ताओं को यह संकेत देता है कि आप अपने व्यवसाय को गंभीरता से लेते हैं, आप इसमें निवेश करते हैं।

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विश्वसनीय ऑनलाइन स्टोर – इसका क्या मतलब है? इंटरनेट पर ऑनलाइन स्टोर पर खरीदारी के लिए बहुत सारे गाइड हैं। उनमें से लगभग सभी में महत्वपूर्ण सलाह दी गई है कि खरीदारी करने से पहले लोगों को स्टोर के बारे में सभी जानकारी जांचनी चाहिए, खरीदारी के नियम पढ़ने चाहिए। मालिक के रूप में, सुनिश्चित करें कि आपने खरीदार के लिए प्रासंगिक सामग्री तैयार की है – क्योंकि ये सभी तत्व आपके स्टोर को उसकी नज़र में अधिक प्रामाणिक बनाते हैं। आप और क्या कर सकते हैं? उदाहरण के लिए आप मीडिया में अपनी मौजूदगी दिखा सकते हैं। एक लिंक, तस्वीर या लेख का एक टुकड़ा पोस्ट करें (इसके लिए “हमारे बारे में” पृष्ठ का उपयोग करें)। यदि आपके पास ज़मीन पर स्थित दुकान भी है – तो उसे दिखाएँ। फ़ोटो और विवरण के कुछ शब्द आपके व्यवसाय और स्टोर की विश्वसनीयता की पुष्टि करने के अतिरिक्त तत्व के रूप में स्वागत योग्य हैं।

दूसरों की राय और सिफ़ारिशें अपनी दुकान के बारे में दूसरे ग्राहकों की राय दिखाएँ, यह सबसे सुंदर विज्ञापनों से भी ज़्यादा प्रभावी हो सकता है। इसके लिए आप ऑनलाइन स्टोर की समीक्षा करने वाले पोर्टल से किसी तरह के विजेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन साइट्स पर पोस्ट की गई सिफ़ारिशें आपके ग्राहकों को प्रभावित कर सकती हैं और उन्हें खरीदारी करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। न केवल स्टोर के बारे में, बल्कि विशिष्ट उत्पादों के बारे में भी राय इकट्ठा करें। ये सभी सामग्री आपके ऑनलाइन स्टोर के आत्मविश्वास को प्रभावित करती हैं, बल्कि Google खोज परिणामों में इसकी स्थिति को भी प्रभावित करती हैं।

लेनदेन की सुरक्षा जब सब कुछ ऑनलाइन होता है, तो आप वास्तव में उन चीज़ों पर निर्भर होते हैं जिन्हें आप स्टोर पर देख सकते हैं और पढ़ सकते हैं। इसलिए आपको सुरक्षा और ग्राहक विश्वास का ध्यान रखना चाहिए। – सबसे पहले, गोपनीयता नीति – अपने ग्राहकों को बताएं कि किस तरह का डेटा एकत्र किया जा रहा है और इसे कैसे सुरक्षित रखा जाएगा और इसका क्या उपयोग किया जाएगा। – दूसरा मुद्दा: क़ानून – यह लेन-देन का आधार है। हर स्टोर का कर्तव्य है कि वह ऐसा दस्तावेज़ तैयार करे और सुनिश्चित करे कि यह वर्तमान है। – स्टोर पर SSL प्रमाणपत्र स्थापित करें – एक ऐसा उपकरण जो साइट की सुरक्षा सुनिश्चित करता है और डेटा की गोपनीयता की गारंटी देता है। प्रमाणपत्र ऑनलाइन स्टोर की विश्वसनीयता बढ़ाता है, और इस प्रकार खरीदारों का विश्वास बनाता है (यह दर्शाता है कि इस स्टोर का मालिक लेनदेन की सुरक्षा का ध्यान रखता है)।

और कुछ…? अपने स्टोर पर खरीदार की तरह बनें। उन चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो ग्राहक को खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। कभी-कभी आपको बस कुछ छोटी-छोटी चीजों को बदलने की ज़रूरत होती है और आप यह बहुत तेज़ी से कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: – ग्राहकों को आपसे संपर्क करने दें, उपलब्ध संचार चैनल और स्टोर खुलने का समय दिखाएँ, – सोशल मीडिया का उपयोग करें – @facebook और @instagram पर कंपनी प्रोफ़ाइल बनाएँ, प्रशंसकों और सिफारिशों के विश्वसनीय स्रोत को इकट्ठा करें, – अपने ग्राहकों से बात करना शुरू करें, उन्हें एक सर्वेक्षण भेजें, उनसे पूछें कि उन्हें क्या पसंद है और आप क्या सुधार सकते हैं। उनके साथ संबंध बनाए रखने की कोशिश करें और उन्हें आपको भूलने न दें।

ऑनलाइन शॉप बिल्कुल असली जीव की तरह है, इसके लिए आपकी प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। इसे करें और आपको बहुत जल्दी परिणाम दिखेंगे।