
“ये उत्पाद आपको खुशी, शांति, रंग और स्टाइल देते हैं” – तो कौन इसे खरीदना नहीं चाहेगा, है न? खासकर भारत में।
भारत क्षेत्र, जाति, भाषा, वनस्पति, जीव, धर्म, राज्य, संस्कृति इत्यादि में विविधताओं वाला देश है – Cratly.com पर इसके मालिकों ने लिखा। और वे अपने देश की सुंदरता और संपदा से लोगों को जितना संभव हो सके उतना देने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए वे सजावटी कला, मूल और कलात्मक बैग, हाथ से पेंट की गई छवियां और बहुत कुछ बेच रहे हैं। “आज हमारे पास औद्योगीकरण, वैश्वीकरण, तकनीक, तेज़ सिग्नल, मोबाइल, मॉल संस्कृति और सबसे महत्वपूर्ण – समय की कमी की पीढ़ी है। कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, आईटी सेक्शन की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, लेकिन शिल्प की भारतीय विरासत भारतीय और विदेशी बाजार में अपनी जगह बनाए हुए है। (…) ज़ेनकॉमर्स में हम आपके जीवन को सुंदर बनाने और ऑनलाइन माध्यम से शिल्प की मदद से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच की खाई को भरने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं” – आप इसे स्टोर में बनाए गए ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं।
स्टोर और ब्लॉग दोनों ही Zencommerce प्लेटफ़ॉर्म पर काम कर रहे हैं जो भारत में वेब शॉप और ऑनलाइन बिक्री के लिए सबसे अच्छा और बहुत प्रतिस्पर्धी सॉफ़्टवेयर प्रदान करता है। इस समाधान की बदौलत अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर खोलने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं और आपको किसी विशेषज्ञ आईटी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है – आप बस अपने विचार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और बिक्री शुरू कर सकते हैं, जैसा कि Cratly.com के रचनात्मक लोगों ने किया। “Zencommerce.in एक बेहतरीन उत्पाद के रूप में आता है जिसे मैंने लंबे समय के बाद कभी देखा है। मेरे और उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है जो बहुत ही किफायती मूल्य पर ऑनलाइन ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म की तलाश में हैं। उनका समर्थन हमेशा आग की तरह तेज़ होता है। शाबाश – अगर मुझे एक शब्द में संक्षेप में बताने की ज़रूरत है। शुक्रिया, Zencommerce.in” – Cratly.com के संस्थापक आशीष गुप्ता ने कहा।
ऑनलाइन बिक्री शुरू करने का उनका विचार छुट्टियों के दिनों में आया। “एक बार मैं और मेरी पत्नी छुट्टियों के लिए धार्मिक नजदीकी स्थान पर गए जहाँ हस्तनिर्मित कपड़े/कलाकृतियाँ बेची जाती हैं और वे हमारे लिए सुंदर और एक तरह की प्राचीन वस्तु लगती हैं… और जब हमने इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त की कि वे इसे कैसे बनाते हैं और कैसे बेचते हैं, तो हमने पाया कि विभिन्न दुकानों और कारीगरों के पास एक ही उत्पाद के लिए कीमतों में बहुत अंतर होता है। फिर हमने सोचा: चलो लोगों को एक ही स्थान पर सभी प्राचीन वस्तु प्रेमियों के लिए क्षैतिज फ्लैट दर प्राप्त करने में मदद करें।” तो, पहले एक अच्छा विचार था। फिर, उन्होंने अपने हाथों में काम ले लिया। “दुर्भाग्य से, हम आईटी और वेबशॉप के काम में अच्छे नहीं हैं, इसलिए हमने सोचा: चलो आईटी/सहायता और विकास पर समय लगाने के बजाय अपने मूल कौशल पर ध्यान केंद्रित करें। इसलिए शुरुआत में हमने हमारे लिए काम करने और हमारी सभी आईटी से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए मुंबई से आईटी टीम को काम पर रखा। इसके लिए धन्यवाद, हम अपने काम के मुख्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि हम अपनी स्टोर की गुणवत्ता को कैसे और कैसे सुधार सकते हैं।”

ईकॉमर्स अनुभव के बिना किसी व्यक्ति के लिए ऑनलाइन स्टोर लॉन्च करना हमेशा एक चुनौती होती है। लेकिन आशीष के ऑनलाइन स्टोर का उदाहरण दिखाता है कि हर बाधा को पार किया जा सकता है। खासकर तब जब आप जो कर रहे हैं उस पर आपको पूरा भरोसा हो। “शुरुआत में हमारी पहली सबसे बड़ी समस्या यह थी कि किस तरह के उत्पाद को हमारे उत्पाद कैटलॉग और फ्लेवर्ड कैटलॉग के साथ जोड़ा जा सकता है। और एक बार जब हमने उत्पाद को अंतिम रूप दे दिया तो अगली चुनौती उनकी सही आपूर्ति श्रृंखला को खोजना था” – उन्होंने कहा। “सबसे महत्वपूर्ण बात जो हम समझते हैं वह है खुद को ग्राहक की जगह पर रखना और यह समझना कि ग्राहक हमारी दुकान से कुछ क्यों खरीदना चाहते हैं, दूसरे ऑनलाइन स्टोर से नहीं। हम दूसरों से अलग क्या पेशकश करते हैं, हम लोगों को कितनी खुशी और आनंद दे सकते हैं और हम अन्य प्रतिस्पर्धियों से बेहतर क्यों हैं – यह दूसरा सवाल है।”
हाँ, यह सोचने का अच्छा तरीका है। लेकिन वे बदलते उपभोक्ता पैटर्न से कैसे निपटते हैं? “हम लगातार ग्राहकों की प्रतिक्रिया, उनकी समीक्षाएँ, सुझाव, सेमिनार और विभिन्न तरीकों से प्रस्तुति लेते हैं – जैसे मीटिंग, ईमेल, बातचीत और मिलान – और वह सारा डेटा नए प्रकार के अनुभव के साथ आता है” – आशीष आगे कहते हैं। और जब हमने उनसे पूछा कि Cratly.com प्रतिस्पर्धा से कैसे निपटता है और उसकी ताकत क्या है, तो उन्होंने कहा: “प्रतिस्पर्धा हमेशा अच्छी चीज होती है, हम कभी प्रतिस्पर्धा से नहीं डरते, इसके बजाय हम इसे खुद को विकसित करने के लिए एक चुनौती और अवसर के रूप में लेते हैं। प्रतिस्पर्धा हमें बताती है कि हमें किस क्षेत्र में और अधिक काम करने की आवश्यकता है और किस क्षेत्र में हम सभी कुछ समय के लिए रुक सकते हैं। मेरे लिए सबसे बड़ी ताकत यह है कि हम अपने आलोचकों को कैसे सुनें। यह उपभोक्ता के दृष्टिकोण से विचारों का एक नया परिप्रेक्ष्य देता है।”
बिल्कुल सही। खुले दिमाग और सीखने की इच्छा के साथ, आपका ऑनलाइन स्टोर निश्चित रूप से आपके व्यावसायिक विचारों को तेज़ी से सफलता में बदल देगा। और फिर, न केवल आपके ग्राहक खुश होंगे।