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ऑनलाइन बेचने के लिए सबसे अच्छे उत्पाद कौन से हैं? इन्हें आज़माएँ

ज़ेनकॉमर्स इंडिया

जब हम विलासिता की बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में आराम की बात आती है। यही एकमात्र कारण है कि लोग विलासितापूर्ण उत्पाद खरीदना चाहते हैं। और हाँ, स्वास्थ्य हमारे जीवन का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है। सुश्री भावना शाह के स्वामित्व वाली B’Zire – Fragrance Energetics – भी यही सोचती है।

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सोशल मीडिया पर अपने ईकॉमर्स स्टार्टअप की उपस्थिति बनाएं

सोशल मीडिया प्रमोशन ज़ेनकॉमर्स इंडिया

आज के समय में ऑनलाइन प्रचार में सोशल मीडिया सबसे लोकप्रिय मीडिया चैनल है। इसलिए फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर अपनी उपस्थिति बनाना बहुत ज़रूरी है।

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ई-कॉमर्स में महिलाएं: आपको क्या जानना चाहिए

महिला-उद्यमी-ज़ेनकॉमर्स

एरिका निकोल ने कहा: “एक समय में महिलाओं के करियर की राह को सीमित करने वाली कांच की छत ने व्यवसाय स्वामित्व की ओर एक नया रास्ता प्रशस्त किया है, जहाँ महिलाएँ मज़बूत पारिवारिक संबंध बनाते हुए अपनी तीक्ष्ण व्यावसायिक सूझ-बूझ का उपयोग कर सकती हैं”। तो यहाँ कुछ बातें बताई गई हैं जिन्हें महिलाओं को उद्यमी बनते समय ध्यान में रखना चाहिए।

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खेल और फिटनेस उपकरण कैसे बेचें

ज़ेनकॉमर्स इंडिया

सभी खिलाड़ी और फिटनेस प्रेमी – इस तरह आप ऑनलाइन उपकरण बेचना शुरू कर सकते हैं।

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भारत में 2023 में ऑनलाइन बेचने के लिए 10 सबसे ट्रेंडिंग उत्पाद

भारत में ई-कॉमर्स बाजार तेजी से बढ़ रहा है, और इस वृद्धि के साथ उद्यमियों के लिए अपना खुद का ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने का अवसर भी आता है। चुनने के लिए इतने सारे उत्पाद होने के कारण, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा उत्पाद सबसे सफल होगा। यहाँ भारत में 2023 में ऑनलाइन बेचने के लिए सबसे ज़्यादा ट्रेंडिंग 10 उत्पाद दिए गए हैं।

1. फेस मास्क

चल रही COVID-19 महामारी के साथ, फेस मास्क कई लोगों के लिए एक आवश्यक वस्तु बन गए हैं। अब इनका इस्तेमाल सुरक्षा के साथ-साथ फैशन के लिए भी किया जा रहा है। इन्हें अलग-अलग आयु समूहों और लिंगों के लिए अलग-अलग सामग्रियों, डिज़ाइनों और आकारों में बनाया जा सकता है।

2. हैंड सैनिटाइज़र

हैंड सैनिटाइज़र एक और उत्पाद है जिसकी मांग महामारी के कारण बढ़ी है। अब इन्हें एक आवश्यक वस्तु माना जाता है और भारत में इनका बाज़ार बढ़ रहा है। आप सैनिटाइज़र का अपना खुद का ब्रांड बनाने पर भी विचार कर सकते हैं।

3. फिटनेस और योग उत्पाद

ज़्यादातर लोग घर पर रहकर अपने स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती पर ध्यान दे रहे हैं, इसलिए फिटनेस और योग उत्पाद तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे हैं। इसमें योगा मैट, रेजिस्टेंस बैंड और अन्य फिटनेस उपकरण शामिल हैं।

4. गृह सजावट

घर की सजावट के उत्पाद, जैसे कि दीवार की कलाकृतियाँ, मोमबत्तियाँ और फूलदान, तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे हैं। ज़्यादातर लोग घर पर समय बिता रहे हैं, इसलिए वे अपने रहने के स्थान को ज़्यादा आरामदायक और आकर्षक बनाने के तरीके खोज रहे हैं।

5. जैविक और प्राकृतिक उत्पाद

भारत में त्वचा और बालों की देखभाल के लिए जैविक और प्राकृतिक उत्पाद तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। लोग अब अपनी त्वचा और बालों पर क्या लगाते हैं, इसके बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं और ऐसे उत्पादों की तलाश कर रहे हैं जो कठोर रसायनों और सिंथेटिक अवयवों से मुक्त हों।

6. व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद

इलेक्ट्रिक टूथब्रश, हेयर स्ट्रेटनर और ट्रिमर जैसे पर्सनल केयर उत्पादों की मांग बहुत ज़्यादा है। ज़्यादातर लोग पर्सनल ग्रूमिंग पर ध्यान दे रहे हैं, इसलिए ये उत्पाद तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे हैं।

7. पालतू पशुओं की आपूर्ति

पालतू जानवरों से जुड़ी आपूर्तियाँ, जैसे कि भोजन, खिलौने और सौंदर्य प्रसाधन, भारत में बहुत लोकप्रिय हो गई हैं। अधिक से अधिक लोग पालतू जानवर अपना रहे हैं, इसलिए इन उत्पादों की मांग भी बढ़ रही है।

8. स्मार्टफोन और लैपटॉप

स्मार्टफोन और लैपटॉप की मांग हमेशा उच्च रहती है, और 2023 में इस प्रवृत्ति में बदलाव की संभावना नहीं है। जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, लोग हमेशा नवीनतम और बेहतरीन उपकरणों की तलाश में रहते हैं।

9. फैशन और सहायक उपकरण

फैशन और एक्सेसरीज, जैसे कि कपड़े, जूते और गहने, ऑनलाइन बेचने के लिए लोकप्रिय उत्पाद बने हुए हैं। हर मौसम में नए ट्रेंड के उभरने के साथ, इन उत्पादों के लिए हमेशा बाज़ार मौजूद रहता है।

10. सौंदर्य और मेकअप

सौंदर्य और मेकअप उत्पाद भी ऑनलाइन बेचने के लिए लोकप्रिय उत्पाद हैं। नए रुझानों और उत्पादों के उभरने के साथ, इन उत्पादों के लिए हमेशा एक बाजार होता है।

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मुझे अपना स्वयं का डोमेन नाम रखने की आवश्यकता क्यों है?

मुझे अपना स्वयं का डोमेन नाम रखने की आवश्यकता क्यों है?

बिना नाम के जीने के बारे में सोचिए… अपनी पहचान के बिना… डरावना है न?! अगर आपको अपनी पहचान के बिना जीवन जीना पड़े, तो यह मुश्किल है और मुझे 100% यकीन है, यह कुछ ऐसा है जो आप नहीं चाहेंगे। तो अपने व्यवसाय को नामहीन क्यों छोड़ें?

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अपने ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया ही कुंजी है

सोशल मीडिया ऑनलाइन स्टोर zencommerce

एक व्यवसाय को मार्केटिंग की ज़रूरत होती है! और एक वेबसाइट को ट्रैफ़िक की ज़रूरत होती है हाँ, आप सही कह रहे हैं – सोशल मीडिया ही इसकी कुंजी है!

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9 हैक्स: ऑनलाइन स्टोर का उपयोग करके अपनी सेवाएँ कैसे बेचें

Instant online store

ऑनलाइन स्टोर आपके व्यवसाय के लिए अगली उन्नति है। आगे बढ़ें और इसे आज़माएँ!

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आपको ब्लॉगर क्यों बनना चाहिए?

ब्लॉगिंग आपकी ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। चाहे वह कोई बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी हो या कोई छोटा व्यवसाय, ब्लॉगिंग आपको उन ग्राहकों के लिए प्रासंगिक सामग्री बनाने में मदद करती है जिन्हें आप लक्षित कर रहे हैं। इसके अलावा, यह नए ग्राहकों को आकर्षित करने, उन्हें ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रेरित करने और बाज़ार में लॉन्च किए गए किसी भी नए उत्पाद की विशेषताओं के बारे में उन्हें शिक्षित करने में मदद करता है।

सोशल मीडिया B2B रिपोर्ट कहती है कि ब्लॉगिंग आपको सामान्य से 67 प्रतिशत अधिक लोगों को आकर्षित करने में मदद करती है जिससे व्यवसाय प्रभाव में सुधार होता है। एक दिलचस्प कहानी की समीक्षा करने के बाद अधिकांश पाठक खरीदारी करने का निर्णय लेते हैं। ब्लॉग आपके व्यवसाय का प्रतिबिंब है इसलिए इसे सरल, संक्षिप्त और स्पष्ट रखने से ग्राहकों को आपके व्यवसाय को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है। ब्लॉग आपको अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक बनाने का अवसर देता है शायद यह ग्राहकों को आकर्षित करने का काम करता है। इसलिए, अच्छी मात्रा में प्रासंगिक सामग्री लिखने से निश्चित रूप से आपको अधिक राजस्व उत्पन्न करने में मदद मिलेगी।

“ब्लॉग को सूचना और प्रेरणा का स्रोत माना जाता है। हम अपने ग्राहकों को रुचिकर बनाना चाहते हैं, उन्हें सलाह देना और उनकी मदद करना चाहते हैं। और चूंकि हमारा लक्ष्य जटिल सेवा है – इसलिए हम ब्लॉग पर भी सलाह देते हैं,” – स्कूल ऑफ वेयरिंग बिलीफ के अन्ना ज़िन और इवा ओवज़ारेविज़ ने एक बार हमें बताया था, आज हम ऑनलाइन शॉप के लिए ब्लॉगिंग उद्योग में अग्रणी कह सकते हैं। पीछे मुड़कर देखने पर, उन्होंने कहा, “ब्लॉग मुख्य रूप से हमारे वेयर स्कूल में क्या हो रहा है, इसके बारे में हमें सूचित रखने का एक साधन बन गया है। इसे चलाना एक खुशी और एक आवश्यकता है। हमारे छात्र और ग्राहक न केवल निकटतम कार्यशाला की तारीखों की जांच करने या यह पता लगाने के लिए कि हम क्या कर रहे हैं, बल्कि आर्किड प्रबंधन में नवीनतम रुझानों के बारे में पढ़ने के लिए भी उन्हें देखते हैं।” तो साथ ही, उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि हमने कुछ साल पहले ही उल्लेख किया था कि “ब्लॉगिंग आपको अपने ई-व्यवसाय के इर्द-गिर्द एक समुदाय बनाने की अनुमति देता है, साथ ही पेशेवर ज्ञान के हस्तांतरण से ग्राहक को मूल्य भी मिल सकता है।”

ब्लॉगिंग आपको अपने ग्राहकों को अपनी व्यावसायिक वेबसाइट से जोड़ने के लिए एक पुल प्रदान करता है। इसे अपने सभी सोशल नेटवर्किंग के लिए आधार बनाना एक मार्केटिंग रणनीति के रूप में मदद करता है। Facebook, Twitter, LinkedIn, Pinterest और अन्य सभी ज्ञात सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपने व्यवसाय को बढ़ाने का लक्ष्य रखें। और ऐसे लिंक पोस्ट करने की योजना बनाना जो ग्राहकों को आपकी वेबसाइट पर विशिष्ट पृष्ठों पर ले जाएँ, ऑफ़र को बढ़ावा देने या नई सेवाएँ शुरू करने के लिए एक बेहतर रणनीति है।

ब्लॉग आपको बेहतर ग्राहक संबंध बनाने में मदद करते हैं क्योंकि आप अपने ब्लॉग के माध्यम से जितनी अधिक जानकारी साझा करते हैं, उतना ही अधिक विश्वास बनता है। जाहिर है, सोशल मीडिया पर पोस्ट करना, टिप्पणी करना और वेब पर ग्राहकों के साथ बातचीत करना इसे पारदर्शी बनाता है और यह कई ग्राहकों द्वारा सराहा जाने वाला गुण है। ब्लॉग के कारण उत्पादों के बारे में अधिक जानने से ग्राहकों को लाभ होता है। और इस प्रकार, अच्छी तरह से लिखे गए लेख आपके उद्योग में बाजार के नेता बनने की आपकी क्षमता को प्रदर्शित करते हैं।

ब्लॉगिंग का एक और फायदा यह है कि यह अन्य सभी लाभों से कहीं ज़्यादा सर्च करने योग्य है। ब्लॉगिंग आपके SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) को बढ़ाता है, जिसका मतलब है कि जब आप कोई खास कीवर्ड सर्च करते हैं, तो Google और दूसरे सर्च इंजन पर आपके दिखने की संभावना बढ़ जाती है। नतीजों को बढ़ाने के लिए प्रभावी कीवर्ड, लेख, विषय और श्रेणियों का इस्तेमाल करना ज़रूरी है।

ब्लॉगिंग किसी व्यवसाय या खुदरा विक्रेता के लिए अपने ग्राहकों तक पहुँचने का एक बेहतरीन तरीका है। आपके ग्राहक पहले से कहीं बेहतर तरीके से उत्पादों को जान और समझ पाएँगे। इसलिए जब आप अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बाज़ार में ले जाते हैं, तो यह जानना ज़रूरी है कि कैसे, कब और क्या ब्लॉग करना है।

उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके उत्पादों के बारे में अधिक जानें और आपकी कंपनी पर भरोसा करें तो सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट तरीके से लिखें जैसे कि Shrimadstore.com ने किया था। Shrimadstore.com ने भारतीय संस्कृति और परंपरा को दर्शाने का एक अनूठा तरीका पेश किया है। उनके पास भगवान और देवी की मूर्तियों से लेकर फेंग शुई वस्तुओं तक के विभिन्न उत्पाद बेचने के लिए एक ऑनलाइन दुकान है। वेबसाइट पर अपने ब्लॉग में इन चीजों की ज़रूरत को समझना और समझाना उनके ग्राहकों को यह जानने में मदद करता है कि उन्हें ये सब क्यों रखना चाहिए।

ऐसे कई उदाहरण हैं जो बताते हैं कि ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय के लिए क्यों महत्वपूर्ण है और यह आपके ग्राहक आधार को बढ़ाने में कैसे आपकी मदद कर सकता है। अपने आस-पास देखते रहें, इस ऑनलाइन दुनिया में डूब जाएँ और आपको इसके बारे में और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

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