
गूगल के मैट कट्स बताते हैं कि उनकी कंपनी ने “डुप्लिकेट कंटेंट” को स्पैम नहीं माना है, लेकिन आपको इसके लिए तैयार रहना होगा। एक बात तो तय है – डबल कंटेंट किसी भी ई-बिजनेस की मदद नहीं करता।
“डबल कंटेंट” जितना आप सोच सकते हैं, उससे कहीं ज़्यादा लोकप्रिय है। कंटेंट रिप्रोडक्शन आधुनिक इंटरनेट की पीड़ा है – किसी भी वेबसाइट पर अप्रतिबंधित पहुँच के युग में, आप कई बार अलग-अलग स्थानों पर एक ही, कॉपी की गई सामग्री पा सकते हैं। गैर-दुर्भावनापूर्ण डुप्लिकेट सामग्री के उदाहरणों में कई अलग-अलग URL या अन्य साइटों पर कंटेंट सिंडिकेट के माध्यम से दिखाए गए या लिंक किए गए स्टोर आइटम शामिल हो सकते हैं। Google इस समस्या का प्रबंधन कैसे करता है? यह सब सर्च इंजन क्रॉलर से शुरू होता है – Google पहले टेक्स्ट की लगातार प्रतियों को हिट करता है, और फिर उन्हें अनुक्रमित करता है। यदि क्रॉलर को लिंक फ़ार्म या ब्लैकलिस्ट किए गए IP पते मिलते हैं, तो सर्च इंजन उन्हें परिणामों से हटा देता है, और फिर सामग्री की शेष प्रतियों का विश्लेषण करता है और वह चुनता है जो खोज परिणामों पर प्रदर्शित होगी।
“तो समस्या क्या है? भले ही मैं दो डोमेन का उपयोग करता हूँ, Google उनमें से किसी एक से मेरी सामग्री दिखाएगा?” हाँ, हो सकता है, लेकिन आप कभी नहीं जानते कि कौन सा पता चुना जाएगा। इसलिए यदि आपके पास अपने स्टोर का सबसे पुराना संस्करण है, उदाहरण के लिए: www.buyonline.zencommerce.in (14-दिन के निःशुल्क परीक्षण से) और नया: www.buyonline.com, तो आपको इस समस्या का अभी ध्यान रखना चाहिए। कई चर्चा मंचों पर उपयोगकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट की गई इन चीज़ों से बचने के लिए ऐसा करें: “यदि केवल एक डोमेन ही परिणामों में दिखाया जाएगा, और दूसरे को अनदेखा किया जाएगा, भले ही उसमें कैश हो… और यह व्यर्थ है! Googlebot दूसरे डोमेन को इंडेक्स कर सकता है, लेकिन यह परिणामों में नहीं दिखाई देगा, केवल आपके स्थानांतरण को खा जाएगा…”।
गूगल के मैट कट्स बताते हैं कि उनकी कंपनी ने “डुप्लिकेट कंटेंट” को स्पैम नहीं माना है और इस वजह से दंड नहीं लगाया है। लेकिन… मूल और डुप्लिकेट कंटेंट हमेशा कॉपी किए गए कंटेंट से बेहतर होगा। इस बात को सिर्फ़ तभी याद रखें जब आपको डबल डोमेन समस्या का सामना करना पड़े, बल्कि तब भी जब आप अपने उत्पादों का विवरण लिखें। निर्माता या वितरक से प्राप्त कंटेंट का उपयोग करना बंद करें – इसे स्वयं करें, मूल रहें और प्रतिस्पर्धा से ऊपर रहें। बेशक, इस बात की संभावना है कि कोई आपके स्टोर से कंटेंट चुराकर आपकी अनुमति के बिना उसका उपयोग करेगा, लेकिन इसके बारे में न सोचें। बस अपना काम करें। “कॉपी और पेस्ट” की आदत के बजाय अपने ऑनलाइन स्टोर के लिए अपने खुद के उत्पाद विवरण और अन्य कंटेंट लिखना शुरू करें। गूगल से कुछ टिप्स के लिए नीचे देखें:

यदि आपके पास एक ही स्टोर कई डोमेन पर है तो आपको क्या करना होगा? यदि आपका ज़ेनकॉमर्स स्टोर अभी भी परीक्षण डोमेन पर उपलब्ध है, तो स्टोर पैनल पर जाएँ और टैब पर क्लिक करें: कॉन्फ़िगरेशन> बेसिक सेटिंग्स> स्टोर के बारे में। फिर फ़ील्ड एड्रेस विकल्प, डोमेन नाम टाइप करें और इसे केवल एक के रूप में सेट करें जो ब्राउज़र में दिखाई देगा (शॉप एड्रेस को YES पर बाध्य करें)। यह 301 रीडायरेक्ट करने के बराबर होगा। अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें support@zencommerce.in पर लिखें – हमें आपके सभी सवालों के जवाब देने में खुशी होगी।