चेकआउट परित्याग ज़ेनकॉमर्स

चेकआउट परित्याग! आज ऑनलाइन स्टोर्स के सामने एक समस्या है। इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसका प्रभावी समाधान क्या है? आइए जानें…

1. चेकआउट प्रक्रिया के दौरान कोई छिपी हुई कीमत न रखें सर्वेक्षणों से यह साबित हुआ है कि कार्ट छोड़ने का सबसे प्रमुख कारण चेकआउट प्रक्रिया के दौरान उनके सामने आने वाली छिपी हुई कीमत है, जो उत्पाद की खरीद के दौरान छिपी हुई थी। अब हम इसके बारे में क्या कर सकते हैं? इसका एकमात्र समाधान यह है कि आपको खरीद प्रक्रिया के दौरान ग्राहकों से छिपी हुई कीमतों से बचना चाहिए।

2. कई भुगतान विकल्प प्रदान करें सीमित भुगतान विकल्प प्रदान करना स्टोर मालिक के लिए एक और नुकसान हो सकता है। ग्राहक को दिए जाने वाले सीमित भुगतान विकल्प आपकी बिक्री के लिए चेकआउट परित्याग की समस्या को बढ़ा देंगे। क्योंकि यह केवल ग्राहकों को खरीदारी प्रक्रिया को अधूरा छोड़ने के लिए उकसाता है। तो इसका समाधान क्या है? अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग, कैश ऑन डिलीवरी, बैंक ट्रांसफर आदि जैसे कई भुगतान विकल्प प्रदान करें या आप एक वफादार ग्राहक खो सकते हैं, इसके बारे में सोचें!!

3. विशेष सौदे और अद्भुत ऑफर अपने पसंदीदा उत्पादों पर छूट किसे पसंद नहीं होती… ग्राहकों को पूरी खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका है, उन्हें ऐसे सौदे और ऑफ़र देना जिन्हें वे अनदेखा नहीं कर सकते, उदाहरण के लिए: उन्हें उनकी खरीदारी के साथ कुछ मुफ़्त देना या कोई कूपन देना जिसे वे अपनी अगली खरीदारी के दौरान भुना सकें। तो ऑफ़र, ऑफ़र! जब तक वे खरीदारी न कर लें 😉

4. कोई पंजीकरण न रखें जब आप अपने ग्राहकों से खरीदारी करने के लिए अपनी लॉगिन आईडी बनाने के लिए कहते हैं, तो वे बिना कुछ खरीदे ही स्टोर से चले जाते हैं। इसलिए अपने ग्राहक की खरीदारी के दौरान पंजीकरण चरण शामिल करने से बचें। इसके बजाय उन्हें अतिथि के रूप में खरीदारी करने का विकल्प दें, और यह निश्चित रूप से उन्हें आपके स्टोर से अगली खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करेगा…

5. मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट रखें हमारे ज़्यादातर ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट होना बहुत ज़रूरी है, इससे ग्राहक स्टोर पर बने रहेंगे और स्टोर से बाहर नहीं निकलेंगे क्योंकि आपकी वेबसाइट को मोबाइल फ़ोन के ज़रिए संचालित नहीं किया जा सकता।

6. उन्हें चल रहे प्रमोशन के बारे में जानकारी देते रहें उन्हें वह दें जिसकी उन्हें ज़रूरत है और उन्हें वह छूट वाली कीमत पर दें। इससे आपको अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपके ग्राहक आपसे उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे। आपको बस उन्हें अपने प्रमोशन के बारे में याद दिलाते रहना है…

ये चेकआउट परित्याग समस्या के लिए कुछ सरल समाधान थे… तो आइए इन्हें आज़माएँ और देखें कि यह आपकी बिक्री के लिए कितना प्रभावी था। चलिए शुरू करते हैं!