आज, बहुत सारे ऑनलाइन स्टोर हैं जो ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। लेकिन इस कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली दुनिया में, वेबसाइट का मालिक होना कोई आसान काम नहीं है। मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आपको अपनी नीतियों में बदलाव करते रहना चाहिए।

नए लोगों को आकर्षित करने के बारे में जानने के लिए हमें यह जानना होगा कि ग्राहक आम तौर पर कहां खरीदारी करना पसंद करते हैं। यह लेख आपके अपने ऑनलाइन स्टोर को अलग दिखाने के बारे में है। ऑनलाइन दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात यह पता लगाना है कि खुद को बाकी लोगों से कैसे अलग किया जाए।

एक सफल ईकॉमर्स व्यवसाय के मालिक को पता है कि भीड़ में अलग दिखने के लिए उसे अपनी दुकानों के साथ एक दृश्य प्रभाव बनाने की आवश्यकता है। यह अच्छी तरह से तैयार उत्पाद छवियों के बिना संभव नहीं है जो व्यवसाय की एक आकर्षक उपस्थिति को चित्रित करेंगे। बाजार में विभिन्न फोटो संपादन उपकरण उपलब्ध हैं, लेकिन पारंपरिक उपकरण अपरिवर्तित रहते हैं जैसे कि एडोब फोटोशॉप। हालाँकि, यह एक सशुल्क समाधान है, लेकिन हमारे पास GIMP या Paint.NET जैसे अन्य प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपको अपने उत्पाद चित्रों को संपादित करते समय संतोषजनक परिवर्तन करने की अनुमति देंगे। इसे कैसे करें और आवश्यक मुख्य बिंदुओं पर नज़र रखने के बारे में अधिक जानने के लिए निम्नलिखित चरणों को पढ़ें:

फोटो संपादन/फोटो चयन की बुनियादी अवधारणाएँ

रिज़ॉल्यूशन और छवि आयाम
डिजिटल छवि में, सभी पॉइंट एड्रेसेबल डिस्प्ले डिवाइस में सबसे छोटी मापने योग्य इकाई को पिक्सेल कहा जाता है। किसी छवि को दर्शाने के लिए जितने अधिक पिक्सेल का उपयोग किया जाता है, परिणाम उतना ही मूल जैसा हो सकता है। किसी छवि में पिक्सेल की संख्या को रिज़ॉल्यूशन कहा जाता है। आप नीचे दो छवियों की गुणवत्ता में अंतर देख सकते हैं, जिनमें से एक 72ppi और दूसरी 300ppi है।

फ़ाइल का आकार और प्रारूप
ऊपर दिए गए बिंदु को आगे बढ़ाते हुए हमें यह जानना होगा कि हम जो उच्च रिज़ॉल्यूशन और प्रारूप चुनते हैं, वह छवि के फ़ाइल आकार को प्रभावित करेगा। फ़ाइल के आकार के आधार पर यह छवि लोड होने में लगने वाले समय को बढ़ा या घटा सकता है। यह आपको अच्छी छवि गुणवत्ता और इष्टतम आकार के बीच समझौता करने की कला को संतुलित करने देता है। JPEG सबसे आम प्रारूप है, जो उन छवियों के लिए आदर्श है जिनमें चिकनी टोनल संक्रमण होते हैं और जहाँ कोई तीखे किनारे नहीं होते हैं। इस प्रारूप में लिखते समय, छवि न्यायिक रूप से संपीड़ित होती है और अंतिम उत्पाद बिल्कुल मूल जैसा दिखता है।

– प्रारूप आपको एनीमेशन बनाने और पारदर्शिता के साथ इसे सहेजने की अनुमति देता है। हालाँकि, प्रतिलेखन के मामले में, अंतराल छवि के दांतेदार किनारे बन जाते हैं।

PNG- प्रारूप इंटरनेट पर दोषरहित छवि संपीड़न के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रारूप है, लेकिन इस प्रारूप में दांतेदार किनारों के लिए यह मुश्किल हो जाता है।

फोटोग्राफ प्रोसेसिंग तकनीक:
सभी फोटो प्रोसेसिंग तकनीकों के लिए प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक मूल प्रति हाथ में होनी चाहिए। यह किसी भी विफलता के मामले में मदद करेगा। साथ ही, किसी को यह ध्यान में रखना चाहिए कि अलग-अलग ग्राहकों के मॉनिटर में अलग-अलग सेटिंग होंगी, इसलिए उनके डिवाइस पर छवियों में उत्पाद अलग-अलग दिख सकते हैं। सुनिश्चित करने के लिए हमें संपादन पूरा होने के बाद कई मॉनिटर पर छवियों की जांच करनी चाहिए। छवि प्रसंस्करण में सबसे आम तौर पर सामना की जाने वाली समस्याएँ हैं:

कंट्रास्ट और ब्राइटनेस को एडजस्ट करना:
सही कंट्रास्ट और ब्राइटनेस सेट करना ज़रूरी है क्योंकि बहुत ज़्यादा डार्क या बहुत ज़्यादा लाइट होने पर उत्पाद का असली रूप नहीं दिखाई देता। इसलिए, अगर ग्राहक बिना उसका असली रंग जाने आइटम खरीदते हैं तो वे उसे यह कहकर वापस कर सकते हैं कि उसका रंग तस्वीर में दिखाए गए रंग से अलग था।

उत्पाद के लुक को बेहतर बनाना और उसे फिर से बनाना:
ऐसे सॉफ़्टवेयर हैं जिनमें क्लोनिंग, मैजिक वैंड और इरेज़र जैसे कई उपयोगी टूल शामिल हैं जो खामियों को बहुत आसानी से मिटा देते हैं। इससे उत्पाद के लुक को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

उत्पाद पृष्ठभूमि:
उत्पादों को या तो उसी तरह प्रस्तुत किया जाना बहुत महत्वपूर्ण है जैसे वे दैनिक जीवन में उपयोग किए जाते हैं या स्टूडियो में पृष्ठभूमि में कुछ भी नहीं होने के बावजूद चित्रित किए जाते हैं। पृष्ठभूमि की छवियाँ और छायाएँ ग्राहकों को विचलित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, प्रीमियम कार्ट में आप देख सकते हैं कि उन्होंने जिन छवियों का उपयोग किया है वे बिना किसी पृष्ठभूमि वस्तु के एकल उत्पाद हैं, इससे ग्राहकों को ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।

कई छवियों में विशेषताएँ बदलना:

चूँकि ई-कॉमर्स व्यवसाय उद्यमियों के पास अपनी वेबसाइट पर उत्पादों की बहुत सारी तस्वीरें होती हैं, इसलिए गैलरी में एक-एक करके छवि के अनुपात और आकार को बदलना मुश्किल हो जाता है। इस उद्देश्य के लिए बाज़ार में मुफ़्त सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं जो छवियों के आकार को एक साथ बदलने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अन्य उपकरण भी हैं, जैसे,

फ़ोटोसाइज़र
बैच कन्वर्टर
लाइट इमेज रिसाइज़र

मूल रूप से, उसी ऑनलाइन बाज़ार में दूसरों से अलग दिखने के लिए आपको चित्रों, छवियों और यहाँ तक कि ग्राफ़िक्स का भी ध्यान रखना होगा, उदाहरण के लिए गिफ्ट फ्लोरा। इससे बेहतर परिणाम सामने आए हैं क्योंकि आकर्षक दिखने से बढ़िया ग्राहक मिलते हैं। ईकॉमर्स व्यवसाय में अलग दिखने के लिए क्या अलग करना चाहिए, इस बारे में अधिक अपडेट के लिए इस स्थान पर नज़र रखें।

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