ज़ेनकॉमर्स फैशन कैसे बेचें

“आप ग्राहकों का इंतजार नहीं कर सकते। आपको यह पता लगाना होगा कि वे कहां हैं, वहां जाएं और उन्हें अपने स्टोर पर वापस लाएं” – पॉल ग्राहम, वाई कॉम्बिनेटर।

ईकॉमर्स सेक्टर में हाल ही में बहुत तेज़ी से वृद्धि हुई है। हम जिस तरह से उत्पाद बेचते और खरीदते हैं, उसमें भी बदलाव आया है। आज हम अपने घर में आरामदेह सोफे पर बैठकर ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद करते हैं। यही ईकॉमर्स का मतलब है। ईकॉमर्स का दूसरा नाम है ईजी-कॉमर्स → ग्राहक के लिए खरीदारी को आसान बनाना। वूनिक या मिंत्रा जैसे ब्रांड अपने उत्पाद बेचने के लिए ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। वे अपने ग्राहकों के करीब रहना चाहते हैं, वे ज़्यादा और तेज़ी से बेचना चाहते हैं। इसलिए वे ऑनलाइन बेचना चाहते हैं। आइए देखें कि इसका क्या मतलब है और ऑनलाइन स्टोर के ज़रिए कपड़ों को ज़्यादा प्रभावी ढंग से बेचने के लिए आपको क्या चाहिए…

अपना ब्रांड नाम चुनें हर चीज़ नाम से शुरू होती है। अच्छा नाम। अपने ब्रांड को एक ऐसा अद्भुत नाम दें जो याद रखने में आसान हो और उसके अस्तित्व के लिए अद्वितीय हो। इन्हें देखें: Roamdeal.com और Vidhianand.com – ये ब्रांड नाम अद्वितीय और याद रखने में आसान हैं।

अपने ग्राहकों और लक्षित समूह की पहचान करें अपने ग्राहकों को जानें! ऑनलाइन बिक्री शुरू करने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि आप किसे ढूँढ़ रहे हैं। आप जिन लोगों को लक्षित कर रहे हैं उनके समूह और अपने ग्राहकों की पसंद, उनकी भौगोलिक स्थिति आदि को जानना – यही आपका मूल डेटा है। यह मददगार होगा और इस जानकारी के साथ आप सही दर्शकों को ज़्यादा प्रभावी ढंग से लक्षित कर सकते हैं।

सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर पाएँ इन सभी प्रक्रियाओं को आसान बनाने के लिए आपके लिए अपनी ज़रूरतों के हिसाब से ईकॉमर्स सॉफ्टवेयर लेना सबसे अच्छा है। और इसे “इंस्टेंट ऑनलाइन स्टोर” कहा जाता है। जैसे कि Zencommerce। यह सॉफ्टवेयर आपको मिनटों में अपना वेबशॉप प्रभावी ढंग से बनाने में मदद कर सकता है और आपको पेमेंट गेटवे, डोमेन नाम, लॉजिस्टिक पार्टनर आदि का एकीकरण भी प्रदान करता है। 250 से ज़्यादा सुविधाएँ आपको ऑनलाइन स्टोर में निवेश करने के लिए ज़रूरी समय और प्रयास कम करने में मदद करती हैं।

अपना खुद का डोमेन नाम प्राप्त करें अब आपके पास ब्रांड नाम और सबसे अच्छा सॉफ़्टवेयर है, है न? तो अब अपना डोमेन नाम सेट करने का समय आ गया है – सुनिश्चित करें कि यह आपके और आपके ब्रांड नाम के लिए अद्वितीय हो। (याद रखें: Zencommerce स्टोर आपके खुद के डोमेन के तहत चल सकता है)

अपने लॉजिस्टिक्स और भुगतान विकल्प सेट करें आप अपने उत्पादों को ग्राहकों तक कैसे पहुँचाना चाहेंगे? यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अपने ग्राहकों तक कैसे पहुँचना चाहते हैं और आपके स्टोर पर किस तरह का डिलीवरी विकल्प उपलब्ध होगा। अपने ग्राहक की तरह सोचें और PayPal और CC Avenue के साथ एकीकरण के बारे में न भूलें। साथ ही, अपने उत्पादों के सुरक्षित, अच्छे और आकर्षक पैकेज के बारे में याद रखें। कोई भी रिटर्न पसंद नहीं करता।

उत्पाद और साइट की जानकारी शामिल करें जब आपका ऑनलाइन स्टोर खुल जाता है तो अगला कदम अपने ग्राहकों को वह जानकारी प्रदान करना है जिसकी उन्हें खरीदारी के दौरान आवश्यकता होगी और अपने ब्रांड के बारे में अधिक जानना होगा। इस काम में थोड़ा समय लगेगा लेकिन यह प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे बारे में पेज के साथ-साथ कलेक्शन, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, रिटर्न और शिपिंग, गोपनीयता नीति, उपयोग की शर्तें या संपर्क के लिए सामग्री लिखें। उत्पादों (आकार, रंग, सामग्री, उपलब्धता), चित्रों और ऐसी किसी भी चीज़ के बारे में विवरण न भूलें जो आपके ग्राहकों को सही खरीदारी निर्णय लेने में मदद करेगी। कुछ ऑनलाइन स्टोर जो अपने ग्राहकों के लिए अच्छी मात्रा में जानकारी प्रदान करते हैं, वे हैं: Fashionoma, Roamdeal और Vidhianand

प्रचार रणनीति: सोशल मीडिया उपस्थिति सोशल मीडिया सभी ईकॉमर्स व्यवसायों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे शक्तिशाली उपकरण हैं। वेबस्टोर के मालिक जानते हैं कि हम सभी को Facebook, Twitter, Google+ या Pinterest पर रहना पसंद है और हम अपना ज़्यादातर समय सोशल मीडिया साइट्स पर बिताते हैं। इसलिए आपको भी ऐसा करने की ज़रूरत है। इन चैनलों पर अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति बनाएँ और ग्राहकों तक ज़्यादा प्रभावी ढंग से पहुँचने के लिए अपने व्यवसाय का प्रचार करें।

विज्ञापन Google AdWords, Google Maps, Facebook और न्यूज़लैटर सेवाओं के ज़रिए विज्ञापन के भुगतान किए जाने वाले रूपों की तलाश करें। YouTube और वेबसाइटों पर अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉगर्स और व्लॉगर्स से संपर्क करें। उसके बाद, ऑफ़लाइन प्रचार के बारे में सोचें – शायद अपने पसंदीदा टीवी या रेडियो स्टेशन पर विज्ञापनों के बारे में – लोगों को यह दिखाने के लिए कुछ भी करें कि आपका ईकॉमर्स व्यवसाय और आपके विचार “हर पैसे के लायक हैं”। इसीलिए आपने यह ऑनलाइन स्टोर खोला है, है न?