
“ईमेल स्मार्टफोन पर सबसे लोकप्रिय फ़ंक्शन है, इसलिए आइए इसे स्मार्टमेलर कहें” – जोर्डी वैन रिजन।
ईमेल आपके ग्राहकों के साथ संपर्क में रहने का सबसे प्रभावी साधन है। अगर हम सांख्यिकीय डेटा के संदर्भ में ईमेल मार्केटिंग के महत्व को देखें, तो दुनिया भर में 100 बिलियन से ज़्यादा ईमेल भेजे जाते हैं और उनमें से 99 ईमेल बिज़नेस ईमेल होते हैं। लेकिन इसे सरल शब्दों में कहें तो: हममें से हर किसी के पास एक ईमेल आईडी होती है और हमें इतने सारे मेल मिलते हैं जिन्हें हम पढ़ते हैं और उनसे प्रेरित होते हैं। लेकिन ईमेल मार्केटिंग इतनी प्रभावी क्यों है? आइए मैं आपको बताता हूँ कि ईमेल मार्केटिंग का क्या महत्व है और यह आपके ग्राहकों से जुड़े रहने के माध्यम के रूप में इतना प्रभावी क्यों है…
1. व्यक्तिगत और अनुकूलित आपको ईमेल खोलने के लिए क्या प्रेरित करता है? आपके नाम का उल्लेख और आपकी रुचि से संबंधित मेल। तो यह ईमेल मार्केटिंग का पहला महत्व है। अपने मेल को व्यक्तिगत स्पर्श देना महत्वपूर्ण है और यह आपकी कंपनी के लिए लाभकारी है। और अपने ग्राहकों की रुचि के संबंध में मेल को अनुकूलित करना, आपके ब्रांड में अपने ग्राहकों की रुचि को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए हमेशा अपने ईमेल को व्यक्तिगत बनाना और उन्हें अपने ग्राहकों की रुचि के अनुसार अनुकूलित करना याद रखें।
2. कार्रवाई उन्मुख ग्राहक के रूप में या कंपनी के रूप में आपके द्वारा आपको भेजा गया हर ईमेल कार्रवाई उन्मुख होता है। भेजे गए हर मेल में एक जानकारी और एक कार्रवाई होती है जिसे किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, फ्लिपकार्ट द्वारा आपको भेजे गए ईमेल में उनके आने वाले ऑफ़र या डील के बारे में जानकारी होती है, साथ ही उनकी साइट पर जाने की कार्रवाई भी होती है। इसलिए, आपके द्वारा अपेक्षित उत्तर पाने के लिए एक ऐसा मेल होना ज़रूरी है जो कार्रवाई उन्मुख हो।
3. परिणाम मापने योग्य हैं जब आप कोई विज्ञापन अभियान चलाते हैं, तो आप अपने लक्षित दर्शकों की प्रतिक्रिया जानना चाहते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि आप परिणामों को कैसे माप सकते हैं? हाँ, यह ईमेल मार्केटिंग का एक और लाभ है। यह आपके लिए अपने ईमेल के परिणामों को मापना आसान बनाता है। मेलचिम्प, रीचमेल जैसे ईमेल मार्केटिंग टूल से आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपका मेल कैसा प्रदर्शन कर रहा है। अब आइए कोशिश करते हैं!
4. आपके स्मार्टफोन पर लोकप्रिय फ़ंक्शन ईमेल एक ऐसा टूल है जिसे कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। हम सभी अपने ईमेल अपने स्मार्टफोन से एक्सेस करते हैं जो इस मार्केटिंग टूल का सबसे अच्छा हिस्सा है। इसलिए यह टूल हमें अपने स्मार्टफोन से कभी भी और कहीं से भी स्मार्ट मेलर्स भेजने में मदद करता है।
5. व्यापक पहुंच ईमेल किसी को भी और कहीं भी भेजे जा सकते हैं। एक ऐसा उपकरण जिसकी व्यापक पहुंच है। जो कंपनियाँ अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के साथ काम करती हैं, उनके लिए ईमेल मार्केटिंग उन तक व्यक्तिगत रूप से पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका है, जिसमें उन्हें उनकी रुचि के अनुसार कस्टमाइज़्ड मेल भेजा जाता है।
इस मार्केटिंग टूल को हाल ही में अनदेखा किया गया है और इसे आपके व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने के कुछ नए और अलग तरीकों से बदल दिया गया है, लेकिन इस मार्केटिंग समाधान को कम आंकना सबसे अच्छा नहीं है। अब आपके लिए इसे आज़माने का समय आ गया है। अभी कुछ सरल टूल का उपयोग करना शुरू करें और पता करें कि यह मार्केटिंग टूल कितना प्रभावी है और अपने व्यवसाय को इसका लाभ दें। आइए अपने उन ग्राहकों की सूची बनाएं जो आपसे सुनने का इंतज़ार कर रहे हैं और उनके साथ कुछ दिलचस्प सामग्री साझा करें और अपने क्लाइंट बेस को मज़बूती से बनाएँ 🙂