
फैशन… कुछ ऐसा जिसका हम सभी अनुसरण करते हैं। फैशन कुछ भी हो सकता है, लेकिन कपड़े फैशन को एक बेहतरीन तरीके से परिभाषित करते हैं। अलग दिखने की ज़रूरत, ऐसे कपड़े पहनना जो आम न हों, ऐसी ड्रेस पहनना जो लुभावनी और खूबसूरत हो… यही विधि आनंद बनाती हैं।
विधि आनंद, एक डिजाइनर जो फैशन बनाती है। इस शब्द और इस उद्योग को एक नया जीवन, एक नया रूप दे रही है। सुश्री विधि आनंद का साक्षात्कार करना अद्भुत था। उनके बारे में और भी बहुत कुछ जानना और ई-कॉमर्स की इस बदलती दुनिया में वह अपनी यात्रा को कैसे परिभाषित करती हैं, यह जानना अद्भुत था। लेकिन इससे पहले कि हम उनकी कहानी शुरू करें, मैं आपको थोड़ा बता दूं कि उन्होंने अपनी खुद की ब्रांड इमेज कैसे गढ़ी – विधि आनंद। वह आज के फैशन उद्योग की बहुत प्रसिद्ध डिजाइनर हैं। उनके डिजाइन सुरुचिपूर्ण हैं, वे पहनने के लिए तैयार हैं और साथ ही सिलवाए गए कपड़े हैं जो मेहनती विंटेज और एशियाई प्रभावितों से प्रेरित हैं। हर व्यक्ति या कंपनी अपने ब्रांड नाम को बहुत मजबूत बनाना चाहती है, खासकर जब बात ई-कॉमर्स उद्योग की हो। जब हमने सुश्री विधि से ई-कॉमर्स उपस्थिति के बारे में उनकी राय पूछी तो उन्होंने कहा: “मेरी राय में, इस वर्तमान चरण में, जहां इंटरनेट और सोशल मीडिया ही एकमात्र ऐसे मंच हैं जो आपको दुनिया भर में बड़े दर्शकों तक पहुंचने में मदद करते हैं, अपनी ई-कॉमर्स उपस्थिति बनाना बहुत महत्वपूर्ण है।”
अब आइए देखें कि सुश्री विधि इस तरह के व्यवसाय को बनाने की अपनी प्रक्रिया और यात्रा के बारे में क्या कहती हैं, उन्हें कितना निवेश करना पड़ा और यह सब कैसे शुरू हुआ… “मेरे व्यवसाय की शुरुआत में यह बहुत मुश्किल था। बढ़ने और निवेश और मार्केटिंग के मामले में बहुत दबाव था। लेकिन समय के साथ, यह सब बेहतर होता गया। शुरुआत में हमारी निर्माण प्रक्रिया में बहुत समय लगता था क्योंकि हमारा काम आउटसोर्स किया गया था। कढ़ाई और रंगाई जैसे काम, सौभाग्य से अब हम ज्यादातर अपने वर्कशॉप में ही करते हैं।”
जब हमने सुश्री विधि से पूछा कि ऑनलाइन बेचने के लिए उन्होंने कपड़ों को उत्पाद के रूप में क्यों चुना, तो उन्होंने कहा: “फ़ैशन मेरा प्रतिनिधित्व करता है, यही मैं हूँ”। कभी नहीं सोचा था कि किसी व्यक्ति की उत्पाद पसंद उसकी खुद की परिभाषा होगी, कुछ ऐसा जो उसका प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन यह सच है, फ़ैशन सुश्री विधि को परिभाषित करता है। और मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि आज हर व्यवसाय को शुरुआती चरण में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है और हममें से बहुत से लोग निश्चित रूप से उनका सामना करने से डरते हैं, लेकिन सुश्री विधि ने अपनी समस्याओं को इस तरह से लिया और उन्होंने यही कहा, “मुझे लगता है कि धैर्य और कड़ी मेहनत से समय के साथ सब कुछ ठीक हो जाता है”। और यह सरल विचार निश्चित रूप से आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। लेकिन वह अभी भी कहती है “हम सुधार करने पर काम कर रहे हैं, इसलिए अभी लंबा रास्ता तय करना है” और यह बिल्कुल सही तरीका है! फ़ैशन के प्रति उनके प्यार ने ही उन्हें सकारात्मकता के साथ अपनी सभी समस्याओं पर काबू पाने में मदद की और इसलिए मैं पूरी तरह से सहमत हूँ कि “फ़ैशन सुश्री विधि का प्रतिनिधित्व करता है”।

ठीक है, लेकिन सुश्री विधी ने अपने स्टोर के लिए SaaS आधारित मॉडल का उपयोग करने और अपने ब्रांड को ऑनलाइन लाने के लिए ईकॉमर्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के बारे में क्या कहा? “मुझे लगता है कि चाहे आपको ऑनलाइन ऑर्डर मिले या नहीं, अपना खुद का ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म होने से आपको अपने उन ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलती है जो आपकी पहुँच से दूर हैं। यह आपको बड़े दर्शकों से जोड़ता है और यह निश्चित रूप से आपको अधिक व्यवसाय लाने में मदद करता है। इसके लिए ईकॉमर्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना बहुत सुविधाजनक और उचित है, आपके व्यवसाय की शुरुआत में लागत आपके बजट से परे हो सकती है, लेकिन ऑनलाइन स्टोर गतिविधियों को बनाने और प्रबंधित करने के लिए एक रेडीमेड प्लेटफ़ॉर्म शुरुआत में चुनने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।”
“इसके अलावा, ज़ेनकॉमर्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का अनुभव भी अच्छा रहा है। अब जो लोग मेरे बारे में सुनते हैं, वे हमेशा मेरा नाम गूगल कर सकते हैं और आसानी से मेरी वेबसाइट पर जाकर मेरा काम देख सकते हैं।”
अब आपकी बारी है।