ऑनलाइन कैसे बेचें?

अपनी बिक्री बढ़ाने और अपने नए ऑनलाइन स्टोर को बढ़ावा देने के लिए आपको कई काम करने होंगे। लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपने अपने ऑनलाइन स्टोर को बेहतर तरीके से बढ़ावा देने के लिए वास्तव में क्या किया या क्या कर सकते हैं?

ऐसी कई चीजें हैं जो शायद आपसे छूट गई हों, इसलिए यहां आपके ऑनलाइन स्टोर को बढ़ावा देने के छह आसान लेकिन प्रभावी तरीके बताए गए हैं… अब आप उन तकनीकों को आजमा सकते हैं जो शायद आपसे छूट गई हों।

1. नियमित रूप से ऐसे सौदे पेश करें जिनका आपके ग्राहक विरोध न कर सकें सौदे! अपने संभावित ग्राहकों को अपने स्टोर से खरीदारी करने के लिए आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका। हम सभी ने देखा होगा कि त्यौहारी छूट, प्रचार छूट, दिन के सामान्य प्रकाश सौदे, कुछ बड़े ईकॉमर्स खिलाड़ियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सबसे अच्छी प्रचार रणनीति रही हैं। अब आपकी बारी है! अपने ग्राहकों को कुछ शानदार सौदे पेश करें और उन्हें अपने ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करें।

2. आइए ईमेल के ज़रिए मार्केटिंग करें! ईमेल मार्केटिंग आपके ऑनलाइन स्टोर को बढ़ावा देने का एक और प्रभावी तरीका है। हम दूसरे ब्रांड मालिकों के ग्राहक के रूप में अपने लक्षित दर्शकों को अपने स्टोर और अपने ऑफ़र के बारे में याद दिलाते रहते हैं, इससे आपके ग्राहकों को आपके ब्रांड को याद रखने में मदद मिलेगी और आपके व्यवसाय को अपनी बिक्री को बेहतर ढंग से बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

3. अपने अनुभव को ब्लॉग पर लिखें! आजकल लोग नए ट्रेंड, नए ब्रांड, ऑनलाइन नए बदलावों के बारे में जानकारी पढ़ना पसंद करते हैं और एक जानकारीपूर्ण ब्लॉग से बेहतर क्या हो सकता है! बस अपने विचार, अपना ज्ञान, अपना अनुभव अपने ब्लॉग में डालें, अपने ब्रांड के प्रभाव के साथ अपने ग्राहकों की रुचि को अपने ऑनलाइन स्टोर के साथ बनाए रखें। इससे आपके ग्राहकों की रुचि बढ़ेगी और आपकी ब्रांड छवि भी बेहतर होगी! अपने अंदर छिपे ब्लॉगर को जगाने का समय आ गया है 😉

4. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें… आजकल सोशल मीडिया को व्यवसाय को बढ़ावा देने का सबसे प्रभावी माध्यम माना जाता है। आप यहाँ और अधिक जानकारी पा सकते हैं। फेसबुक, लिंक्डइन, गूगल+, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया चैनल आज व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध चैनलों में से एक हैं। इसलिए नियमित रूप से कुछ दिलचस्प पोस्ट करें और अपने ग्राहकों को अपने ऑनलाइन स्टोर से जुड़ने दें।

5. स्थानीय कार्यक्रमों को प्रायोजित करें इस प्रभावशाली डिजिटल दुनिया में, प्रचार के कुछ पारंपरिक तरीके कंपनियों के लिए भी फ़ायदेमंद साबित होते हैं… कार्यक्रमों को प्रायोजित करना आपके व्यवसाय को ऑफ़लाइन बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है। प्रायोजन आपके ब्रांड को दर्शकों द्वारा पहचान दिलाने में मदद करता है और आपको अपने ऑनलाइन स्टोर के लिए ज़्यादा ग्राहक पाने में मदद करता है।

6. अपने ग्राहकों से अपनी समीक्षा करवाएँ आजकल हम खरीदारी करने से पहले ग्राहकों की समीक्षाएँ पढ़ते हैं, ताकि उत्पाद के उपयोगकर्ताओं के अनुभव के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो सके, ताकि मूर्ख बनने से बचा जा सके। तो यह साबित होता है कि ग्राहक समीक्षाएँ अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और अपने ग्राहकों से लोकप्रिय समीक्षा चैनलों के माध्यम से अपने ब्रांड की समीक्षा करवाना आवश्यक है।

तो ये थे आपके नए ऑनलाइन व्यवसाय को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने और अपने लक्षित दर्शकों के बीच अपने ब्रांड का नाम बढ़ाने के 6 तरीके। जब तक आप कोशिश नहीं करेंगे, आपको पता नहीं चलेगा कि ये तरीके कितने प्रभावी हो सकते हैं। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं?