
एक वफ़ादार ग्राहक होना महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसा करने के लिए बड़ी मार्केटिंग रणनीतियों की आवश्यकता नहीं है। छोटे-छोटे इशारे उन ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए आपके स्टोर पर वापस लाने के लिए पर्याप्त हैं। आप एक उद्यमी हैं जो इस व्यवसाय पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में बहुत कुछ जानते हैं लेकिन…
☞ उन्हें कुछ अलग ऑफ़र करें, उन मेल को व्यक्तिगत बनाएँ ऑफ़र को व्यक्तिगत बनाएँ, उन्हें कुछ अलग ऑफ़र करें। क्यों? क्योंकि इससे ग्राहक का आपके ब्रांड और आपके स्टोर के प्रति भरोसा बढ़ेगा। इससे उन्हें अपनी अगली खरीदारी करने के लिए आपके पास वापस आने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इसलिए हमेशा व्यक्तिगत बनाएँ!
☞ ऐसी सामग्री जो उन्हें रुचिकर लगे, चमत्कार कर सकती है ऐसी सामग्री पढ़ना जो आपको रुचिकर लगे! सौदा पक्का हो गया है… हर कोई उन चीज़ों के बारे में जानकारी पाना चाहता है जिनके बारे में वे जानना चाहते हैं। तो अब समय आ गया है कि आप अपनी सामग्री को कस्टमाइज़ करें और उन्हें वह सामग्री दें जो उन्हें पसंद आए और जिसके बारे में वे जानना चाहें।
☞ जानें कि आपके ग्राहक आपके बारे में क्या सोचते हैं! समीक्षाएँ आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं और आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में उनके विचारों को जानने का सबसे अच्छा तरीका है। उन सेवाओं या उत्पादों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से उन्हें अपनी सेवा की समीक्षा करने के लिए कहें।
☞ अपने ग्राहकों को बढ़ावा दें, उन्हें अभी फीचर करें हम सभी फीचर होना चाहते हैं और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जानना चाहते हैं। तो ऐसा कैसे होता है, आपके नाम का उल्लेख आपको लीड दिलाता है। अपने ब्लॉग, वेबसाइट या सोशल मीडिया फैन पेज पर अपने ग्राहकों को फीचर करने से आपके ग्राहकों को फ़ायदा होगा… बदले में आपकी सेवाओं के प्रति आपके ग्राहकों की वफ़ादारी बढ़ेगी। फीचर करें और ज़्यादा पाएँ।
☞ उन्हें अप्रत्याशित सरप्राइज दें जब आपको आपकी अपेक्षा से ज़्यादा दिया जाता है, तो कैसा लगता है? यह अद्भुत लगता है!! तो अपने ग्राहकों को भी ऐसा ही महसूस करवाएँ और उन्हें अतिरिक्त छूट दें! या कोई अप्रत्याशित ऑफ़र दें! और उन्हें अपने ऑनलाइन स्टोर पर वापस लाएँ…
☞ उन्हें उन डील्स के बारे में बताएं जो उन्होंने मिस कर दी हैं और जिन्हें वे वापस पा सकते हैं! जब हम कोई डील मिस कर देते हैं तो दुख होता है… लेकिन जब हमें उसे वापस पाने का मौका मिलता है? यह तो केक पर चेरी की तरह है! अपने ग्राहकों को लाइटिंग डील्स के बारे में बताएं जो उन्हें वापस मिल सकती हैं, इससे वे निश्चित रूप से आपके ऑनलाइन स्टोर पर वापस आने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
☞ उन्हें उस उत्पाद के बारे में बताएं जिसे वे खरीदना चाहते थे जब वह स्टॉक से बाहर था “अफसोस! यह स्टॉक से बाहर है :(” – जब हम जो उत्पाद चाहते हैं वह स्टॉक से बाहर हो जाता है तो यह निराशाजनक होता है… लेकिन जब हम फिर से डील से चूक जाते हैं तो यह और भी निराशाजनक होता है! इसलिए अपने ग्राहकों को उस उत्पाद के बारे में सूचित रखें जिसे वे स्टॉक में वापस आने पर चाहते हैं! और अपने ग्राहक वफ़ादारी आधार को बढ़ाएँ 😉
तैयार हैं? इन शानदार तरीकों को आजमाएं और अपना ग्राहक आधार बनाएं।